23 June 2024

मतगणना के लिए प्रत्याशियों, पर्यवेक्षकों, आरओ, एआरओ और डीईओ की मौजूदगी में खुलेगा स्ट्रांग रूम

दी ग्लोबल टाइम्स न्यूज़/देहरादून : लोकसभा चुनावों की मतगणना के लिए मंगलवार को स्ट्रांग रूम लोकसभा प्रत्याशी, आरओ व डीईओ व पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में ही खोले जाएंगे। इसके साथ ही प्रत्याशियों को दूरस्थ एआरओ ऑफिस में भी अपना एजेंट तैनात करने की इजाजत दी गई है।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय जोगदंडे ने बताया कि मतगणना की तैयारियों के तहत आरओ स्तर पर सभी राजनैतिक दलों के साथ बैठक की गई जिसमें स्ट्रांग रूम खोलते समय अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के बारे में सभी राजनैतिक दलों को अवगत कराया गया है। उन्होंने बताया कि इस दौरान प्रत्याशी के साथ ही आरओ, डीईओ, पर्यवेक्षक की मौजूदगी अनिवार्य होगी। एआरओ ऑफिस में प्रत्याशी को अपने प्रतिनिधि को तैनात करने की भी इजाजत दी गई है। उन्होंने बताया कि सभी जगह स्ट्रांग रूप खोलते समय अनिवार्य रूप से वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। मतगणना स्थल पर तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा रखने का निर्णय लिया गया है।

मतगणना स्थल पर फोन ले जाने की इजाजत नहीं

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय जोगदंडे ने बताया कि मतगणना स्थल पर किसी को भी फोन व कोई भी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की इजाजत नहीं होगी। पहले घेरे पर ही पुलिस जांच होगी और वहां से किसी को गाड़ी अंदर ले जाने की भी इजाजत नहीं होगी। जोगदंडे ने बताया कि राज्य में मतगणना के लिए कुल 884 टेबल बनाई गई हैं। कुल 3900 कर्मचारियों को मतगणना ड्यूटी में लगाया गया है। राज्य की पांच लोकसभा सीटों पर मतगणना की निगरानी के लिए चुनाव आयोग ने 27 ऑब्जर्वर नियुक्त किए हैं। सभी ऑब्जर्वर अपने अपने क्षेत्रों में तैनात हैं और मतगणना पर पूरी नजर बनाए रखेंगे।