22 July 2024

अजब गजब : यहाँ रोबोट ने की आत्महत्या, तनाव बना बड़ी वजह….पढ़े पूरी ख़बर…

दी ग्लोबल टाइम्स न्यूज : इस ख़बर से पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया है। यह खबर आत्महत्या की है, लेकिन ये आत्महत्या किसी इंसान ने नहीं बल्कि एक रोबोट ने की है। जानकारी में बताया जा रहा है कि वो काम के प्रेशर को नहीं झेल पाया और उसने जान दे दी।

एक रिपोर्ट में इस आत्महत्या को लेकर विस्तार से खबर छपी है। रिपोर्ट के मुताबिक एक रोबोट जो सेंट्रल साउथ कोरिया के नगर निगम के कामों में सहायक के तौर पर काम कर रहा था, उसनेI काम के बोझ से तंग आकर आत्महत्या कर ली। सेंट्रल साउथ कोरिया की नगर पालिका के एक अधिकारी ने रोबोट के आत्महत्या की पुष्टि की है।

उसने बताया कि रोबोट काम कर रहा था और अचानक सीढ़ियों के नीचे गिर गया. इसके बाद जब सबने जाकर देखा तो वो एक्टिव नहीं था. वो ‘मर’ चुका था।  इतना ही नहीं अधिकारी ने बताया कि आत्महत्या की घटना से पहले रोबोटे ठीक उसी तरह इधर-उधर घूम रहा था जैसे एक परेशान व्यक्ति घूमता है।

हालांकि अब इस पूरे मामले की असली वजह पता लगाने की कोशिश हो रही है लेकिन फिलहाल तनाव ही मुख्य वजह बताया जा रहा है। जब रोबोट सीढ़ियों से गिरा तो उसके शरीर के तमाम पुर्जे इधर-उधर बिखर गए। अब उन्हें अधिकारियों ने रोबोट का डिजाइन करने वाली कंपनी को भेजा जा चुका है। अब आगे की जांच वही करेंगे। जानकारी के मुताबिक खुदकुशी करने वाले रोबोट नगर पालिका में सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक शिफ्ट करता था।

रोबोट की आत्महत्या के बाद इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रोबोटिक्स ने बयान जारी किया है। उन्होंने कहा है कि साउथ कोरिया में रोबोट के प्रति जबरदस्त आकर्षण है ये बात पूरी दुनिया में मशहूर है। ऐसे में एक रोबोट का इस तरह से खुद को खत्म करना दुनिया के लिए चौंकाने वाली खबर है। सवाल उठता है अगर रोबोट काम से तंग आकर आत्महत्या कर रहे हैं तो इंसानों की क्या हालत होगी।