22 July 2024

देवभूमि में यहाँ देर रात आये भूकंप के झटके, वैज्ञानिकों ने कहा हो सकती है बड़ी घटना….

दी ग्लोबल टाइम्स न्यूज/चमोली : उत्तराखंड के चमोली में तेज भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की मानें तो चामोली में 3.5 तीव्रता का भूकंप आया है। चमोली में आज रविवार (7 जुलाई) की रात महसूस हुए भूकंप के झटकों के बाद लोग डरकर घरों से बाहर निकल आए।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) के अनुसार भूकंप चमोली में रात 09:09 बजे आया। अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है। पिछले महीने की शुरुआत में, लद्दाख के लेह में 4.4 तीव्रता का भूकंप आया था।

इससे पहले जनवरी 2024 में उत्तरकाशी में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. सुबह जब लोग अपने घरों में काम कर रहे थे, तभी उन्हें भूकंप के झटके महसूस हुए जिसके बाद लोग डर के कारण अपने अपने घरों से बाहर आ गए. रिएक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 2.8 मापी गई है. हालांकि अच्छी बात ये रही कि इसमें किसी भी प्रकार की कोई जनहानि नहीं हुई।

बता दें कि उत्तराखंड का उत्तरकाशी जिला भूकंप के जोन 5 में आता है. यहां कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं. वाडिया इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों का कहना है कि उत्तराखंड का अधिकतर क्षेत्र भूकंप के जोन 4 और 5 में आता है जो बेहद संवेदनशील है. उत्तराखंड में भविष्य में कभी भी कोई बड़ा भूकंप आ सकता है, इसका भी अंदेशा वैज्ञानिक कई बार जता चुके हैं।