23 June 2024

ऋषिकेश से चारधाम यात्रा में जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए रजिस्ट्रेशन काउंटरों की संख्या हुई 12 जिलाधिकारी ने दिए यह निर्देश

 

दी ग्लोबल टाइम्स न्यूज, देहरादून

ऋषिकेश : जिलाधिकारी सोनिका एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने चारधाम यात्रा की रजिस्ट्रेशन एवं ट्रांजिट कैंप का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी। जिलाधिकारी ने यात्रियों से बात करते हुए उनकी कुशलक्षेम पूछी, यात्रा हेतु रवाना हो रही बसों का निरीक्षण कर मंगलमय यात्रा की शुभ कामनाएं दी।

जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इस बात का पूर्ण ध्यान रखा जाए। उन्होंने बताया कि ऋषिकेश से प्रतिदिन 4000 स्लॉट हैं, जिनमें प्रत्येक धाम हेतु 1000 स्लॉट है, यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रजिस्ट्रेशन काउंटर की संख्या बढ़ाकर 12 कर दी गई है। तथा टोकन सिस्टम को आईएसबीटी पर शिफ्ट किया गया है ताकि रजिस्ट्रेशन काउंटर पर भीड़ न लगे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि ट्रांजिस्टर कैंप में यात्रियों के मनोरंजन हेतु व्यवस्थाएं की जाए।

जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त ऋषिकेश एवं उप जिलाधिकारी ऋषिकेश सहित संबंधित अधिकारियों निर्देशित किया कि यात्रियों पेयजल एवं अन्य मूलभूत सुविधाएं व्यवस्थित ढंग से करने के निर्देश दिए। उन्होेंने स्लॉट संख्या से अधिक यात्री पंहुचने पर यात्रियों के ठहरने हेतु नजदीकि स्कूल, कॉलेज, वेडिंग प्वाइंट, धर्मशाला में व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। यात्रियों के ठहरने हेतु भरत मंदिर इंटर कॉलेज, सहित आसपास के स्कूल कॉलेज में व्यवस्था बनाई गई है, इसके अतरिक्त देहरादून रोड पर स्थित सनराइज वेडिंग प्वाइंट में भी रुकने की निशुल्क व्यवस्था की गई है।

जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों के साथ भरत मंदिर इंटर कॉलेज का भी निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी। उन्होंने व्यवस्थाओं है वॉलिंटियर्स रखने के निर्देश दिए।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून अजय सिंह ने अवगत कराया की प्रशासन के साथ मिलकर चारधाम यात्रा की समुचित व्यवस्थाएं बनाई जा रही है, उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस पैनी नजर बनाए हुए है, किंतु भीड़भाड़ की स्थिति में सामाजिक तत्व सक्रिय हो जाते हैं किसके लिए यात्रियों से अपने सामान के प्रति सतर्क रहने का अनुरोध भी किया। उन्होंने कहा कि यातायात के दबाव के अनुसार यातायात व्यवस्था बनाई जाएगी । वर्तमान में यातायात ठीक चल रहा है यदि आवश्यकता पड़ी तो इसमें डाइवर्जन भी किया जाएगा।