23 June 2024

मतदाता सूची अपडेट करने के लिए सात दिन लगेगा विशेष शिविर, आयोग ने सभी जिलाधिकारियों को दिए आदेश

दी ग्लोबल टाइम्स न्यूज :

मतदाता सूची की गड़बड़ी ठीक करने को सात दिन लगेगा विशेष शिविर।
राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिलाधिकारियों को अभियान चलाने के दिए आदेश

“मतदाता पुनरीक्षण के लिए आज से शिविर लगेंगे। एक रुपये का चालान जमा कर संबंधित फार्म भरकर अपने निगम में जमा कराया जा सकता है।”
— सुनील नौटियाल, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पंचस्थानी

अगले 7 दिनों तक वार्डवार सभी नगर निगम, नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत में शिविर लगाने और 3 दिनों तक घर घर जाकर मतदाता सूची में छूटे हुए नाम शामिल होंगे और त्रुटि को सुधार किया जायेगा।

यह प्रक्रिया पूर्णतः निशुल्क होगी। इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा। उन्होंने निर्देश दिए है कि मतदाता सूची अपडेट का सारा काम 15 दिनों में निपटा कर राज्य निर्वाचन आयोग को इसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी स्तर पर भेजी जाएगी। आयोग ने यह कदम मतदाता सूचियों में भारी गड़बड़ी की शिकायतों के बाद उठाया है।

इसके लिए अगर कोई भी बीएलओ या सुपरवाइजर लापरवाही करेगा तो उसके विरुद्ध चुनाव आयोग के नियमानुसार कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।

यह रहेगी संशोधन प्रक्रिया:

कोई भी व्यक्ति एक रुपये का चालान सीएससी माध्यम से जमा करके संशोधन का आवेदन कर सकता है। वहां से रसीद मिलने के बाद बीएलओ के पास जाकर उस पर रिपोर्ट लगवानी होगी। इसके बाद उस फॉर्म को नगर निगम में जनगणना वाले कार्यालय में जमा करना होगा। नगर निगम फॉर्म को पंचस्थानी कार्यालय भेजेगा। यहां से जिला निर्वाचन अधिकारी की रिपोर्ट के बाद आयोग को भेज दिया जाएगा।