22 July 2024

ऋषिकेश में जिलाधिकारी सोनिका की अध्यक्षता में तहसील दिवस आयोजित हुआ प्राप्त 78  समस्याओं में से  22 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया 

 

दी ग्लोबल टाइम्स न्यूज़ /देहरादून

ऋषिकेश : आज तहसील ऋषिकेश में जिलाधिकारी सोनिका की अध्यक्षता में तहसील दिवस जा आयोजन किया गया। तहसील दिवस में 78 समस्याएं प्राप्त हुई, जिसमें 22 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया तथा शेष शिकायतों को समयबद्ध निस्तारण के लिए संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया।

जिलाधिकारी ने तहसील दिवस पर निर्देशित किया कि तहसील दिवस पर प्राप्त शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण करें विशेषकर वरिष्ठ नागरिको की समस्याओं को प्राथमिकता से समाधान करें। तहसील दिवस में सबसे अधिक शिकायतें राजस्व की 33, नगर निगम 9 तथा सिंचाई की 6, यूपीसीए की 5, वन विभाग की 4, एन.एच, पीडब्लूडी एवं जल संस्थान की 3-3, उद्योग एवं पूर्ति विभाग की 2-2 तथा शेष अन्य विभागों की 1-1 शिकायत प्राप्त हुई।

तहसील दिवस में प्रमुख शिकायतों में एक शिकायतकर्ता द्वारा नगर निगम की संपति से अवैध वसूली करने का मामला उठाया शिकायतकर्ता द्वारा नगर निगम की संपति संख्या 195, 209, 306 चंद्रेश्वरनगर में अवैध वसूली का मामला उठाते हुए कार्यवाही की मांग की, जिस पर नगर निगम ऋषिकेश के अधिकारियों को जांच कराते हुए संबंधित के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने के निर्देश दिए।

वहीं एक बुजुर्ग महिला आयुष्मान एवं राशन कार्ड बनाने के आवेदन लेकर आई जिस पर मुख्य चिकित्साधिकारी को आयुष्मान कार्ड बनाने तथा जिला पूर्ति अधिकारी को राशन कार्ड बनाने के निर्देश दिए।

छिद्दरवाला में नाले पर कब्जा रास्ता रोके जाने, रायवाला खेती की भूमि के समीप की भूमि पर अवैध खनन किए जाने से खेती में समस्या हो रही है जिस पर राज्स्व , खान अधिकारी को कार्यवाही के निर्देश दिए। भटोवाला वाला निवासी एक महिला द्वारा सिंचाई गुल बंद होने से खेतो करने में समस्या हो रही है, जिस पर सिंचाई विभाग को 2 दिन में गुल खोलते हुए वस्तुस्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिए। साथ ही महिला द्वारा खेत की सुरक्षा दीवार हेतु लम्बे समय से पत्राचार करने के उपरान्त भी संज्ञान न लिए जाने की शिकायत की गई जिसपर खंड विकास अधिकारी को मनरेगा से कार्य करने के निर्देश दिए।

वहीं एक शिकायतकर्ता द्वारा बड़कोट माफी के ग्राम समाज की भूमि पर अवैध कब्जा किए जाने की शिकायत की गई, जिसपर राजस्व विभाग को कार्यवाही के निर्देश दिए। इसी प्रकार श्यामपुर में नाली पर निर्माण से शिकायतकर्ता की दुकान में पानी घुसने की शिकायत की गई, जिस पर लोनिवि के अधिकारियों को कार्यवाही के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत खेरीकला में पेयजल किल्लत एवं सिचांई की समस्या पर जिलाधिकारी ने जल निगम, जल संस्थान सहित सिंचाई विभाग के अधिकारियों को कार्यवाही के निर्देश दिए।

तहसील दिवस पर फरियादि कुंवर सिंह, शमशेर, महेन्द्र, बालचंद द्वारा अपनी शिकायती पत्र में कहा कि उनको वर्ष 1994 में नशबंदी कराने की योजना के तहत् पट्टे आंवटित किये गए थे किन्तु मालिकाना हक नही दिया गया, जिस पर जिलाधिकारी ने बताया कि प्रकरण पर शासन को पत्र प्रेषित किया गया है। एक शिकायतकर्ता द्वारा अघोसित बिजली कटौती की शिकायत करते हुए बिजली कटौती का विवरण मांग जिस पर जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को सम्बन्धित शिकायकर्ता को विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी ऋषिकेश कुमुकुम जोशी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ संजय जैन, निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण विक्रम सिंह, सहायक निदेशक सूचना बी.सी नेगी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ विद्याधर कापड़ी, जिला पूर्ति अधिकारी के.के अग्रवाल, जिला प्रोबेशन अधिकारी मीना बिष्ट,जिला समाज कल्याण अधिकारी सुश्री पूनम, अधि. अभि. जल संस्थान राजेन्द्रपाल, अधि.अभि पेयजल निगम कंचन, अभि.अभि सिंचाई डी.सी उनियाल, पुलिस क्षेत्राधिकारी अभिनव चौधरी, तहसीलदार ऋषिकेश सुशीला कौठियाल, सहित विद्युत, नगर निगम, वन, पंचायतीराज, आदि सम्बन्धित विभागों के अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित रहे।

वहीं अपर जिलाधिकारी प्रशासन जयभारत सिंह की अध्यक्षता में तहसील सदर देहरादून में तहसील दिवस का आयोजन किया गया। तहसील दिवस में 19 शिकायत प्राप्त हुई जिनमें 04 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया तथा शेष शिकायतों को सम्बन्धित विभागों को समयबद्ध निस्तारण हेतु प्रेषित किया गया। प्राप्त शिकायतों में राजस्व, विद्युत, समाज कल्याण आदि विभागों से सम्बन्धित शिकायतें हैं। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर हरगिरि, तहसीलदार सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।