22 July 2024

जल्द ही गरीब राशनकार्ड धारकों मिलेगी पोषण किट,खाद्य मंत्री ने अधिकारियों को कार्ययोजना तैयार करने के दिए निर्देश

 

दी ग्लोबल टाइम्स न्यूज़/ देहरादून

देहरादून:आज विधानसभा स्थित सभागार में उत्तराखंड सरकार में खाद्य,नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों की मंत्री रेखा आर्या ने विभागीय अधिकारियों के साथ केन्द्र तथा राज्य पोषित एवं विभिन्न संचालित योजनाओं, मुफ्त गैस सिलेंडरों, रियायती दर पर नमक वितरण की समीक्षा बैठक की।बैठक में विभागीय मंत्री ने अधिकारियों से पूर्व की बैठकों में दिए गए निर्देशों का अभी तक कितना अनुपालन हुआ है के बारे में जानकारी ली।

बैठक में खाद्य मंत्री ने जानकारी देते हुए उन्होनें बताया कि धान खरीद का जो 8 लाख मीट्रिक टन का लक्ष्य प्राप्त हुआ था उसे पूर्ण कर लिया गया है।साथ ही माह जून एवं जुलाई 2024 का शत प्रतिशत खाद्यान्न का उठान कर लिया गया है। माह अगस्त का उठान गतिगान है जो कि जून तक पूर्ण कर लिया जायेगा।साथ ही मानसून सीजन को देखते हुए अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि वह मानसून से पहले जल्द ही पर्वर्तीय जनपदों में खाद्यान का उठान कर ले।

बैठक में खाद्य मंत्री ने अंत्योदय व प्राथमिक परिवारों के लिए शुरू की गई एक किलो नमक की भी जानकारी ली।कहा कि खाद्य विभाग जल्द ही अंत्योदय व प्राथमिक परिवारों को एक किलो नमक देने जा रहा है जिसका की शुभारंभ मुख्यमंत्री धामी जी द्वारा किया जाएगा।एक किलो वाला यह नमक सब्सिडी के रूप में दिया जाएगा जो कि आयोडीन युक्त होगा और इससे हमारे गरीब परिवारों को कुपोषण से लड़ने में भी मदद मिलेगी।

खाद्य मंत्री ने साथ ही कहा कि राशन विक्रेताओं को जो लाभांश दिया जाता है वह उन्हें मार्च 2024 तक का सम्पूर्ण बजट दिया जा चुका है।वहीं उन्होंने बॉयोमेट्रिक के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बॉयोमेट्रिक के माध्यम से राशन वितरण मामले में हम चार मैदानी व दो पहाड़ी जनपदों में 100 प्रतिशत राशन का वितरण कर रहे हैं जबकि अन्य पहाड़ी जनपदों में 65 प्रतिशत से अधिक राशन बॉयोमेट्रिक तरह से वितरित किया जा रहा है।उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन क्षेत्रों में नेटवर्क की समस्या आती है वहां ऑफलाइन माध्यम से राशन वितरित किया जाए।

वहीं उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि आने वाले समय में खाद्य विभाग गरीब राशनकार्ड धारकों को उनकी दैनिक जीवन की आवश्यकताओ की पूर्ति हेतु पोषण किट देने की योजना पर काम कर रहा है।इस किट में दाल, तेल,मसाले सहित कई अन्य जरूरत की सामग्री होगी जिसका की फीडबैक लिया जा रहा है,जिसके लिए अधिकारियों को कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

साथ ही कहा कि फ्री गैस रिफिल सिलेंडर जो हमारे अंत्योदय परिवारों को दिया जाता है वह 2023-2024 तक का दे दिया गया है।चूंकि उन्हें जो सब्सिडी मिलती है वह नही मिल पाई है जिसे लेकर अधिकारियों को निर्देश दिये गए कि जल्द से जल्द डीबीटी के माध्यम से उनके खातों में राशि हस्तांतरित कर दी जाए।बताया कि राज्य में अभी तक कुल 21 फ़ूड ग्रेन एटीएम लगाए गए हैं जो कि पूरी तरह से कार्य कर रहे हैं कहा कि इन फ़ूड एटीएम के जरिये कार्ड धारकों को लाइन में नही लगना पड़ता है साथ ही उनके समय की भी बचत होती है।

बैठक में खाद्य मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी आम जनमानस को हो इसके लिए प्रचार प्रसार करने के भी दिशा निर्देश दिए।कहा कि हम जितना विभाग की योजनाओं का प्रचार प्रसार करेंगे उसके बारे में उतनी अधिक जानकारी लोगो तक पहुंचेगी और वह उसका लाभ उठा सकेंगे।साथ ही उन्होंने विभागीय वेबसाइट को अपडेट रखने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

बैठक में इस अवसर पर प्रमुख सचिव खाद्य एल फैनई , आयुक्त खाद्य बृजेश संत ,अपर आयुक्त खाद्य पीएस पांगती ,अपर सचिव खाद्य रुचि मोहन रयाल,आरएफसी(गढ़वाल) बीएल राणा ,आरएफसी(कुमाऊं) बीएल फिरमाल सहित समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।