23 June 2024

महिलाओं पर परिवार की बर्बरता पर महिला आयोग अध्यक्ष सख्त, एसएसपी को दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश

कुसुम कण्डवाल

अध्यक्ष- उत्तराखण्ड राज्य महिला आयोग

राजधानी के प्रेमनगर क्षेत्र में विवाहित महिलाओं पर परिवार की बर्बरता पर महिला आयोग अध्यक्ष सख्त, एसएसपी को दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश

देहरादून: राजधानी के प्रेमनगर थाना क्षेत्र में नवविवाहिता की गला घोंटकर बेरहमी से हत्या व पत्नी से पुत्र की चाहत में पत्नी पर फ्राईपेन से वार करने के मामले में राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल ने सख्ती दिखाई है।

प्रेमनगर क्षेत्र में 2 माह पूर्व की नवविवाहिता को दहेज के लिए पति द्वारा गला दबाकर हत्या के मामले में आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल ने एसएसपी से मामले की जानकारी राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने ली और साथ ही निर्देश देते हुए कहा कि इस मामले में जांच करते हुए हत्यारोपी पति के साथ दहेज के अन्य आरोपियों के विरुद्ध भी शीघ्रता से कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा की परिवार के सभी सदस्यों की पूछताछ की जाए। जिसपर एसएसपी ने बताया कि मामले में मुख्य आरोपी उसके पति को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है, युवती के परिजनों से मिली शिकायत में उन्होंने परिवार के सभी 8 सदस्यों का नाम लिखाया है जिनके विरुद्ध जांच के साथ ही कार्रवाई की जा रही है। जांच में दोषी पाए गए सभी आरोपियों को जल्द से जल्द पकड़ा जाएगा तथा उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

वही उन्होंने प्रेमनगर के एक और मामले जिसमे पति द्वारा पत्नी से बेटे की चाहत में पत्नी के सिर पर फ्राईपैन से वार करने के मामले में उन्होंने निर्देश दिए है कि उक्त व्यक्ति के विरुद्ध शीघ्रता दिखाते हुए कड़ी से कड़ी कार्रवाई करे। पीड़िता की रिपोर्ट के आधार पर जल्द से जल्द आरोपी के विरुद्ध मुदकमा दर्ज किया जाए और उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाए। जिसपर मामले में एसओ प्रेमनगर ने बताया की इसमें प्रकरण में विवेचना चल रही है उक्त प्रकरण में पीड़ित महिला व आरोपी दोनों ही फिलहाल अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती है। उन्होंने कहा कि 1 सप्ताह के भीतर विवेचना पूर्ण करते हुए आरोपी के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।